Maharajganj

भगवान बुद्ध से जुड़े ऐतिहासिक स्थल रामग्राम के बहुरेंगे दिन,ईको टूरिज्म के तहत जंगल सफ़ारी रुट से जुड़ेगा रामग्राम,डीएम ने भेजा छःकरोड़ का प्रस्ताव

 

महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:-  जनपद में पर्यटन को बढावा देने व ऐतिहासिक स्थलो को पहचान दिलाने के लिए प्रशासन सक्रिय हो गया है।शासन से धन की स्वीकृति मिलने के बाद जिले के पिछड़ेपन के दर्द पर मरहम तो लगेगा ही साथ ही जनपद मे रोजगार के अवसर का सृजन भी होगा।अमूल्य प्राकृतिक सम्पदा से परिपूर्ण जनपद  मे लोग प्रकृति का दुर्लभ दर्शन करेंगे और भागदौड़ भरी जिदंगी में सुकून के कुछ पल भी व्यतीत कर सकेंगे।सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग में ईको टूरिज्म विकसित करने के लिए जल्द ही जंगल सफारी शुरू की जाएगी । सफारी के लिए टूरिस्ट सर्किट और मार्ग को चयनित करने का काम जारी है। जंगल सफारी में ही महात्मा बुद्ध से जुड़े ऐतिहासिक स्थल रामग्राम को भी सम्मिलित किया जाएगा। सफारी के शौकीनों के लिए जंगल मे ही  ठहरने हेतु ट्री हट भी बनेगा।जिससे जंगल की यात्रा और भी रोमांचकारी होगी।निजी निवेशकों से भी  सफारी व ट्री हट के सहयोग लिया जाएगा।जंगल सफारी के लिए वाहन उपलब्ध कराने वाले निवेशकों को  लाइसेंस मुहैया कराया जाएगा। ट्री हट में भी निवेश का मौका मिलेगा।

छह करोड़ के प्रस्ताव से संवरेंगे पर्यटन स्थल

   डीएम सत्येंद्र कुमार द्वारा  सेंक्चुरी में ईको टूरिज्म के लिए  छह करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।जिलाधिकारी का यह प्रयास है कि पहले जंगल सफारी शुरू कराई जाए। सैलानियों को आकर्षित करने के लिए मगरमच्छों के लिए मशहूर दर्जनिया ताल पर झूला बनवाने और कैंटीन का भी विचार चल रहा है।विदित हो कि सोहगीबरवा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी चालीस से अधिक तेंदुओं का प्राकृतिक आवास है। इसके अलावा कई अन्य दुर्लभ वन्यजीव भी इसमें निवास करते  हैं।ईको टूरिज्म बढ़ने से लोग प्राकृतिक सम्पदाओं के संरक्षण के लिए भी प्रेरित होंगे।इससे जनपद में रोजगार के अवसर को भी बढ़ावा मिलेगा। दक्षिणी चौक रेंज  में सफारी के मार्ग चयन का काम चल रहा है। मार्ग इस तरह निर्धारित किए जाएंगे कि सैलानी तेंदुए का दीदार कर सकें। जंगल सफारी के दौरान वाहन में गाइड भी मौजूद रहेंगे।

यह भी पढ़ें : चार उपनिरीक्षक सहित 14 के तबादले, अंकित सिंह बने सोनौली के चौकी इंचार्ज